7 Korean लड़के जो दुनिया भर में धूम मचा रहे है |BTS Life story in hindi

7 Korean लड़के जो दुनिया भर में धूम मचा रहे है  |BTS Life story in hindi
BTS Life story in hindi - BTS एक कोरियन बैंड है जिसमे 7 मेम्बर हैं। Bts  दुनिया का सबसे चर्चित और मशहूर bands मे से एक है। आखिर कैसे बनी यह band?

 कैसे यह 7 आम लोग जिनका सपना था music मे नाम कमाना कैसे हुई इनकी शुरुआत। Bts band की शुरुआत Big Hit Entertainment ने की उन्होने इन 7 लोगो को चुना और बना दिया दुनिया का मशहुर band ।

internet पर चर्चित यह 7 साउथ कोरियन boys का ग्रुप खुब धूम मचा रहा है। सिर्फ कोरिया ही नही बल्कि पुरे वर्ल्ड मे आज Bts अपने गाने से धूम मचा रहा है।

Bts band के members कौन-कौन हैं? उनके क्या नाम है ? वह कहां से belong करते हैं सारे सवालो का जवाब आपको इस article मे मिलेगा।

Bts कौन है? Who is Bts?


Bts एक k pop बैंड है। (korean pop band) Bts का पुरा नाम Bangtan sonyeondan, जिसको bangtan boys के नाम से भी जाना जाता है। इस बैंड मे 7 korean लड़के है। bts को पूरी तैयारी और प्लान कर के बनाया गया था। इस band की शुरुआत 2010 मे हुई थी और 2013 मे इस बैंड को officially लोगो के सामने launch किया गया था। Bts की debut 2013 मे हुई थी। Bts बैंड Big Hit entertainment ने form किया है। यह वह कंपनी है जिसने सभी members को खोजा और साथ लाकर एक बैंड की स्थापना की। 


Bts की official debut 2013 मे हुई। debut के पहले से ही bts ने social media की मदद से अपनी पहचान बनानी शुरु कर दी थी। उन्होने youtube, cloud और अन्य सभी social media प्लेटफॉर्म पर अपने छोटे छोटे verse और वीडियोज़ अपलोड करते थे।

 यह एक बहुत ही अच्छा move साबित हुआ bts के लिये। लोग उन्हे पहचाने लगे थे,धीरे धीरे youngsters bts के प्रती आकर्षित होने लगे।

bts की ऑफिशिअल शुरुआत 2013 मे 2 cool 4 skool ऐल्बम से साथ हुई थी। आज bts कोरिया के इतिहास मे best selling आर्टिस्ट हैं।

 bts ने 2018 मे 19 बिलियन का revenue बनाया था। bts कोरिया की ईकोनॉमी के लिये 4.65 billion का योगदान देते हैं हर साल।

आज bts की 19 मिलियन followers ट्विटर पर और 24 मिलियन followers इंस्टाग्राम पर हैं।

 bts की फैन army बहुत बड़ी है bts के दुनिया भर मे 150 मिलियन से भी ज्यादा प्रसंसक हैं। यूट्यूब पर bts के वीडियोज़ पर billions views हैं।

Bts एक 7 member कोरियन म्यूज़िक band है जिसकी शुरुआत Big Hit Entertainment नेे की थी।

1. Rm (kim naan joon)

bts के पहले मेम्बर RM बने थे जिनको Rap Monster के नाम से भी जाना जाता है। RM का पूरा नाम KIM NAAM JOON (किम नाम जून) है। 

RM bts band का leader के रूप मे भी जाना जाता है। RM ग्रुप के रैपर्स मे से एक है। साउथ कोरिया हिप हॉप ग्रुप epik high को सुन कर rm ने अपनी रैपिंग की शुरुआत की थी उस समय rm 6 क्लास मे थे।


RM जब MIDDLE SCHOOL मे गया तब उसने अपना नाम Runch Randa रख लिया था और इसी नाम से वह रैप कर्ता था। 

Rm ने एक ग्रुप जोइन किया जिसका नाम था Daenamhyup इस ग्रुप मे पहले से ही कुछ फ़ेमस लोग थे जो की ग्रुप के मेम्बर थे। जैसे supereme boi kidoh ,I 11 और Iron 

कुछ समय बाद Rm ने सोलो रैपर बनने की कोशिश की और उसने काफी गाने सोलो गायें ।

 Rm जब एक शो के लिये ऑडिशन देने गये तब उनकी मुलाकात untouchable sleepy से हुई। जो की उस शो की जज थी, वह Rm की रैपिंग से बहुत इंप्रेस हुई और उन्होने Rm को Bang si hue से मिलवाया।

Bang si hue Lyricist, composer, producer, Record executive है। सिर्फ यही नही bang si hue, Big Hit entertainment कंपनी के फाऊंडर और co -ceo हैं। 

Big Hit entertainment साउथ कोरियन एंटरटेनमेंट कंपनी हैं। बीग हिट ने Rm को ऑडिशन के लिये बुलाया, rm के रैपिंग से सभी लोग बहुत इंप्रेस हूए और इस तरह 2010 मे Rm बना Bts का पहला ग्रुप मेम्बर।

2. Jungkook (जंगकूक)

jungkook का पुरा नाम jeon jungkook है। jungkook ने 15 साल की उम्र मे ही bts को जोइन किया था। जंग कूक का होम टाउन बुसान है, वह बुसान मे superstar k के तीसरे सीज़न मे ऑडिशन के लिये गया था।

सुपरस्टार k साउथ कोरिया का एक टैलेंट show था। जंग कूक उस शो मे सलेक्ट नही हुआ था लेकिन उसकी सिंगिंग से कुछ entertainment कंपनी बहुत इंप्रेस हो गई थी।

जिन्होने जंग कूक को approch किया। उन कंपनीयों मे थे Fnc entertainment, jyp entertainment, और starship entertainment लेकिन जंग कूक ने big hit entertainment मे एक trainee बनने का फैसला किया उसका कारन यह था की Rm उस ग्रुप मे थे और jungkook Rm की rapping से बहुत इंप्रेस थे और वह rm के साथ काम करना चाहते थे।

3. v (वी)

v का पुरा नाम kim tae hyung (किम टाए ह्युन्ग) है। यह साउथ कोरिया के daegu शहर मे रहता था। v एक किसान परिवार से था, v के पिता खेती करते थे।

 लेकिन v का सपना एक musician बनने का था। v ने शुरुआत मे saxophone बजाना शुरु किया। v अपने एक दोस्त के साथ बीग हिट एंटरटेनमेंट मे ऑडिशन देने गया जो उसी के शहर मे हो रहा था।

लेकिन यहां v अपना ऑडिशन देने नही गया था बल्कि उसका दोस्त ऑडिशन देने गया था। लेकिन बीग हिट एंटरटेनमेंट के एक टीम मेम्बर ने v को देखा और उसे ऑडिशन देने को कहा, v ने ऑडिशन दिया और वह सलेक्ट भी हो गया।

 इस तरह v Bts का मेम्बर बना। v ने अपनी ऐक्टिंग भी शुरु कर दी और हाल मे ही एक कोरियन ड्राम Hwarang मे acting की है।

4. suga (Min Yoon gi)

suga का असली नाम मीन यून गि है। सुगा ने अपने हाई स्कूल से अपने रैपिंग की शुरुआत की थी। उस समय उसने अपना नाम gloss रख लिया था और इसी नाम से वह रैप करता था।

 सुगा एक रैपर के साथ साथ producer भी है। सुगा ने अपने hometown मे लोकल artist के लिये producers के लिये जाना जाता था। कुछ समय बाद उसने कुछ फ़ेमस लोगो के लिये ट्रैक produce किया।

सुगा big hit को कैसे मिला?

सुगा ने Big hit के लिये ऑडिशन तब दिया जब वह कंपनी के hit it contest के लिये एक flyer देखा था।

 सुगा यह contest जीत नही पाया लेकिन 2nd स्थान पर आया था । Big Hit Entertainment ने सुगा को साइन किया बतौर producer और ट्रैनी । 2010 मे सुगा bts से जुड़ा और ग्रुप के main rappers मे से एक बन गया।

5. kim seok jin (किम सेओक जिन)

kim seok jin बीग हिट द्वारा खोजा गया था और इन्हे
ऑडिशन देने के लिये मनाया गया था। किम सेओक जिन ने एक ऐक्टर बनने के लिये ऑडिशन दिया था।

 लेकिन बाद मे वह bts के member बने और bts के लिये sub vocal गाते है। जिन को किंग्स औफ़ बैड जोकेस भी कहा जाता है।

6. jimin (Park ji min)

park ji min बुसान का रहने वाला है, वह बुसान के एक कॉलेज मे आर्ट्स का छात्र था इसके अलवा वह डांस सिखा करता था। jimin के डांस से एक डांस टीचर बहुत प्रसन्न हूए और उन्होने उसे बीग हीट के लिये ऑडिशन देने को कहा। 

ऑडिशन के बाद पार्क जी मीन को सलेक्ट किया गया और आगे की ट्रेनिंग के लिये उसे सीओल ले जाया गया। park ji min bts से सबसे आखिर मे जुड़ा था। जिसकी वजह से उसकी ट्रेनिंग थोड़े ही समय के लिये चली।

7. J hope (जे हॉप)

j hope का पुरा नाम jung ho seok (जंग हो सेओक) है । bts से जुड़ने से पहले वह एक डांसर के रूप मे जाना जाता था। उसने jyp entertainment के लिये ऑडिशन दिया था।

 j hope अपने शहर gwangju के एक डांस क्रू nurone से जुड़ा हुआ था। इस crew के साथ उसने jyp  entertainment मे ऑडिशन दिया था कुछ राउंड के बाद वह बाहर हो गया । उसके बाद उसने big hit के लिये ऑडिशन दिया

j hope के skills और dance moves को देख कर बीग हिट को उसमे रैपर्स की quality नज़र आई आगे चल कर वह bts के रैपर्स Rm और सुगा मे से एक बन गया। 

controversy about Bts | Bts के कुछ चर्चित विवाद 

condom विवाद

2014 मे jin के ड्रॉम रुम मे condom स्पॉट होने के बाद बहुत बडा विवाद मच गया था। जिन ने अपनी एक फोटो शेयर की थी जिसमे वह अपने द्वारा बनाए खाना खा रहे थे। 

उस फोटो मे टेबल पर एक condom रखा हुआ था, यह देख पब्लिक जिन और bts पर बरश पड़ें। लोग इसे बहुत गलत तरीके से दर्शा रहे थे।

 जिन के बचाव मे big hit entertainment आगे आई और उन्होने ही सारी बात संभाली थी। उनका कहना था की वह condom जिन को उनके एक फैन ने दिया था।

Related : Dream 11 success story दो दोस्तो ने बनाई 780 करोड़ की कंपनी 

plagiarism विवाद

2015 मे एक ट्विटर user ने कहा Rm ने गाने के बोल कॉपी किये हैं। तभी एक दुसरे user ने कहा गाने के verse original track "U" से लिया गया है। 

उसने उदाहरण देते हूए कहा गाने का लाईन " I will be your underline because you are that important" यह लाईन उसने लिखा है कुछ महीने पहले।

 उस ट्विटर user ने दुसरा उदाहरण देते हूए कहा की गाने का लाईन " when you lie in bed with loneliness the bed gets bigger " यह लाईन @radiordinary द्वारा लिखा गया है।

इसके जवाब मे rm ने सभी आरोपो को स्वीकार करते हूए कहा की वह अपनी इस गलती के लिये माफी मांगते हैं।

 साथ ही अपना पक्ष रखते हूए उन्होने कहा की वह अपने गाने के बोल किताबो,फिल्मो ,इंटरव्यु और पत्रो से प्रेरित हो कर लिखते हैं। 

Rm ने अपनी गलती को स्वीकार करते हूए कहा की उन्हे गाने रिलीज़ करने से पहले कन्फर्म कर लेना चाहिये था की गाने के बोल किसने लिखा था।

बाद मे उस twitter user ने RM को माफ कर दिया और rm से माफी भी मांगी की उन्हे बिना मतलब का यह बवाल नही बनाना चाहिये था।

जान से मारने की धमकी

2015 मे जब bts अमेरिका मे अपने "The Red Bullet " concert tour पर थे तब Rm को जान से मारने की धमकी मिली थी। 

लोगो का कहना था की यह धमकी उन्हे अपने चर्चित और विवादित इंटरव्यू के कारन मिला था। जब bts Australia मे थे, एक इन्टरव्यू मे Rm ने कहा था की "जब वह पहली बार वह और J hope से मिले थे तब वह उन्हे देख नही पाये थे क्युंकि वह बहुत काले थे। "

इस धमकी के बाद न्यू यॉर्क मे सारे फैन मीट अप रद कर दिये गये थे।

इस घटना के कुछ महीने बाद ही Rm को फिर से धमकी दी गई थी की उन्हे जान से मार दिया जाएगा जब वह अपने "Red bullet tour " के लिये मैक्सिको आयेंगे।

2017 मे एक ट्विटर user ने jimin को जान से मारने की धमकी दी थी।

 उस user ने अपने दो बंदूक की फोटो ट्विटर पर अपलोड करते हूए कहा था की "मेरे पास दो हथियार है jimin को मारने के लिये" उस user ने कहा था जब jimin अपने tour "the wings " के लिये Anaheim आयेंगे तब उन्हे जान से मार दिया जाएगा। 

इस बार police और security को alert कर दिया गया था। 

Net worth of bts members

Bts मेंबरस का पुरा net worth कितना है यह किसी को exact तो नही पता है, लेकिन bts के सैलरी, endorsement, ads, और shares को मिला कर हम अंदाजा लगा सकते हैं Bts की net worth की।

Bts के हर मेम्बर की base सैलरी है $8 million per year, इसके साथ साथ bts के हर member के पास big hit entertainment कंपनी की 68,000 शेयर स्टॉक है जो की 2020 मे पब्लिक हुआ था।

इन शेयर की कीमत आज $8million है। इसे यह confirm होता है की base net worth $16 मिलियन है।

अगर Bts के हर मेंबर की personally बात करे, bts मे सबसे ज्यादा अमीर कौन है?

Jin ($26-28 million )

jin एक बिज़नेसमैन के बेटे हैं। जिन के पिता कोरिया के एक बड़े कंपनी के ceo हैं।

 jin ने अपने भाई के साथ मिल कर कोरिया मे एक japanese restaurant भी खोला है। 

इसके साथ साथ वह अपने solo भी रिलीज़ किये हैं जिनके नाम है tonight और abyss हैं।

J Hope ($25-27 million )

J hope group मे सबसे अच्छे डांसर हैं, j hope  का सोलो mixtape Hope world एक बहुत बडा हिट था।

 solo के profits ग्रुप मे शेयर नही होते है। j hope ने seoul मे एक आलीशान अपार्टमेंट खरीदा है जिसकी कीमत लगभग 2.5 million डॉलर है।

suga ($24 -26 million)

suga एक रैपर के साथ साथ producer और songwriter भी हैं। सुगा 70 से ज्यादा गाने लिख और produce कर चुके हैं। सुगा कोरिया के साथ साथ कोरिया के बाहर के आर्टिस्ट के साथ भी काम करते हैं।

Rm ($21-23 million)

Rm (Rap Monster) ग्रुप के leader हैं। Rm भी एक song writer है यह तकरीबन 130 से भी ज्यादा गाने मे अपना योगदान दे चुके हैं। Rm के दो solo mixtape भी हिट हैं उनके नाम है Rm और Mono. Rm अमेरिकन रैपर warren g के साथ भी काम कर चुके हैं।

Jimin ($20-23 million)

jimin लगातार 19 महीने तक 100 idols individual brand ranking मे पहले स्थान पर रहे है। brands jimin को बहुत पसंद करते हैं। jimin ने अपना एक solo गाना भी रिलीज़ किया था जिसका नाम promise था।

Jungkook ($18-21 million)

jungkook को justin bieber और Charlie puth के cover songs के लिये जाना जाता है। जंगकूक ने seoul मे एक आलीसान अपार्टमेंट लिया है जिसकी कीमत लगभग $1.7 million है जो की jungkook ने कैश मे दिया था।

V ($18-20 million )

v music के साथ साथ korean drama मे ऐक्टिंग भी कर चुके हैं वह korean ड्रामा मे supporting रोल मे काम भी कर चुके हैं। v ने अपनी solo song भी रिलीज़ की थी जिसका नाम था scenery और winter bear जो की हिट हुई थी। 

क्या BTS Big hit entertainment को छोड़ने वाली है?

नही, 2026 तो बिल्कुल नही। क्यों कि हाल में  BTS ने Big hit entertainment के साथ अपना contract renew किया है और BTS 2026 तक Big hit entertainment के साथ रहेंगे।

अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको  7 Korean लड़के जो दुनिया भर में धूम मचा रहे है  |BTS Life story in hindi की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी ।

और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।

टिप्पणियां