Dogecoin क्या है ? और elon musk इसमे क्यों invest कर रहे है?

Dogecoin क्या है ? और elon musk इसमे क्यों invest कर रहे है?


Dogecoin क्या है? What is dogecoin?

Dogecoin एक cryptocurrency है, जैसा bitcoin है। जो दो सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स billy markus और jackson palmer के द्वारा आविष्कार/बनाया किया गया था।


 dogecoin को 6 दिसंबर 2013 मे launch किया गया, इस coin को एक मज़्ज़ाक और बतौर एक fun token के रूप मे बनाया गया था। शुरुआत मे dogecoin का कोई और मतलब और काम था सिवाय मज़्ज़ाक और मस्ती के।

इस coin के logo पर एक कुत्ते का face है जो की इंटरनेट पर बहुत फ़ेमस meme है। जिस का face dogecoin पर प्रयोग किया गया है वह एक जापानी शिकारी ब्रीड shiba inu का कुत्ता है।

dogecoin के launch के 30 दिन के बाद ही।dogecoin.com पर लाखो लोग visit करने लगे। शुरुआत से ही dogecoin को अच्छा response मिल रहा था। 

मात्र कुछ ही दिनो मे dogecoin की वेल्यू बढ़ने लगी, usd $ 0.00026 से $0.00095 गई। लाखो लोग dogecoin मे invest कर रहे थे।
 

dogecoin की चोरी 

25 दिसंबर 2013 को एक बहुत ही बड़ी चोरी हुई। ऑनलाइन हैकर ने cryptocurrency wallet से ऑनलाइन लाखो dogecoin की चोरी कर ली।

 चोरी के बाद dogcoin community ने एक अभियान चलाया "save dogemas " इस अभियान की मदद से उन्होने लोगो से donation के लिये कहा ताकी dogecoin को बचाया जा सके।

 लोगो ने मदद की और लगभग एक महीने मे ही इतना पैसे इक्कठा हो गया की सारे चोरी किये हूए coins की नुकसान की भरपाई हो गई ।

2017 के आखिर तक dogecoin के वेल्यू मे बहुत उछाल आया और उसकी कीमत $0.017 हो गई। 2018 मे dogecoin की मर्केट वेल्यू $2 बीलियन usd थी।

elon musk's tweets on dogecoin 

dogecoin मे सबसे बड़ी उछाल तब आई जब elon musk ने बारे में ट्वीट किया। जब पहली बार उन्होने ट्वीट किया था तब dogecoin की कीमत 0.25 रूपय से 5 रूपय तक चला गया था।

doge barking at the moon

4 फरवरी 2021 को एलोन मस्क ने एक बार फिर ट्वीट किया doge coin के बारे मे इस बार उन्होने कहा "dogecoin is the people's crypto" इस ट्वीट के बाद doge coin के price मे उछाल आया।

Dogecoin price

doge coin का price हमेशा उपर निचे होते रहता है।
जब doge coin launch हुआ था तब उसकी कीमत $0.00026 से $0.00095 था। 2018 मे $0.017 प्रती coin था लेकिन अभी यह बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और आने वाले समय मे लोगो का कहना है की यह और उपर जाएगा।

highest price of dogecoin

dogecoin का अभी तक का highest price जो गया है वह $0.44 usd इसका एक ही कारन है की कुछ बहुत बड़े बड़े बिज़नेस मैन ने doge coin मे अपनी रुचि दिखाई और उसे सपोर्ट किया। पिछले week मे dogecoin मे 400% उछाल था।

 Related : इन्हें भी पढ़े  

dogecoin price in india

कुछ समय पहले तक dogecoin का price था 5 रूपय इंडिया मे लेकिन अभी उसकी price 28 रूपय हो चुकी है। अभी dogecoin ट्रेन्ड मे चल रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोग अभी dogecoin मे इन्वेस्ट कर रहे हैं।

dogecoin kaise kharide?

dogecoin खरीदने के लिये सबसे आसान और सरल तरीका है cryptocurrency exchange, जहां से आप बहुत ही आसानी से doge coin मे इन्वेस्ट कर सकते हैं।

 doge coin लेने के लिये सबसेकि पहले आपको एक cryptocurrency wallet चाहिये होगा जैसे ledger या exodus और भी बहुत सारे wallet है। जो आप डाउनलोड कर सकते है ऑफिशिअल वेबसाइट से या play store से।

dogecoin आप किसी भी doge exchange से ले सकते हैं जैसे binance, bitpanda, FTX, Bitrex और भी बहुत सारे crypto एक्सचेंज है जहां से आप ले सकते हैं।

आपको किसी भी doge exchange मे login करना होगा और आप अपने documents अपलोड करे और अपना अकाउंट बना ले। उसके बाद आप अपने अकाउंट को verify करे।

verify करने के बाद आप payment mode सलेक्ट करे और doge coin ले सकते है।

आप जब चाहे तब Dogecoin कहां से खरीदें । उसे कैश मे बदल सकते 

Dogecoin कहां से खरीदें ।

doge coin को खरीदने के बहुत सारे तरीके हैं। आप किसी भी cryptocurrency exchange से dogecoin ले सकते हैं।

popular crypto currency exchange

• Binance
• Buyucoin
• Kraken
• Robinhood
• Bit max 

अभी doge coin की market capital है $52 billion, 129,104,246,384 dogecoin अभी मर्केट मे ऐक्टिव हैं।

Dogecoin millionaire Glauber contessto

Glauber contessto, 33 वर्षीय इस व्यक्ति ने रातों रात करोड़ों कमा लिए dogecoin से। आखिर यह कैसे हुआ आगे देखते हैं। 

15 April 2021 को शाम 6 बजे Glauber contessto ने अपने robinhood app की balance $1081441.29 का screenshot social media पर share करते हुए लिखा "hey guys I just became a dogecoin millionaire " contessto का यह पोस्ट viral हो गया ।

Glauber contessto एक आम आदमी हैं जो los angelos के एक music company मे काम करते हैं। उन्होंने 5 फरवरी 2021 को $ 180,000 dollars dogecoin में invest किया उस समय dogecoin की कीमत 4.5 cents था। 

contessto कहते हैं कि घंटों उन्होंने computer कि screen के सामने बैठकर dogecoin के बारे मे जाना। वह इस बात से बहुत प्रभावित थे 2013 me शुरू हुआ एक meme coin आज उसकी market value billions में हो चुकी हैं।

contessto का कहना है कि मेरा दूसरा और बड़ा कारण था dogecoin में इनवेस्ट करने का elon musk , elon लगातार dogecoin के बारे मे tweet कर रहे थे। उनका यह support देख मैं समझ गया कि dogecoin में जरूर इनवेस्ट करना चाहिए क्योंकि वह एक genius हैं।

contessto एक आम आदमी है जो एक music company मे काम करते थे। उन्होंने dogecoin में invest कर एक बहुत ही बड़ा risk लिया था।

 वह अपनी सारी savings के पैसे, उनके पास जो shares थे Tasla और uber के उसको बेच कर जो पैसे आए सभी पैसों को उन्होंने dogecoin में invest कर दिया।

 contessto ने $180,000( जो रुपये में तकरीबन 12600000 रुपये होते हैं ) invest किया उनका यह कदम उनके लिए बहुत ही अच्छा साबित हुआ और वह 15 अप्रैल को एक million ($1,081,441.29 ) 77,863,772.88 रुपये हो चुके थे।

contessto एक गरीब परिवार से हैं उनके लिए यह कदम बहुत बड़ा था। उनके एक दोस्त ने उन्हें warning भी दी थी dogecoin में invest करने से पहले। 

उनके दोस्त ने text message कर कहा था "dude it's a pump and dump scheme " लेकिन contessto को भरोसा था खुद पर , यही भरोसा आज उन्हें एक millionaire बना दिया ।

Glauber contessto future plan 

contessto का मानना है कि यह आगे और ऊपर जाएगा इसकी कीमत बढ़ेगी। इस लिए मेरा प्लान है $10 million dollar hit करने का जब वह हो जाएगा तब मैं 10% निकालूँगा।

मंगलवार को जब dogecoin में गिरावट देखा गया। लेकिन contessto का अभी plan है hold करने का। 


अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको Dogecoin क्या है ? और elon musk इसमे क्यों invest कर रहे है? की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी ।

और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।

टिप्पणियां