Mother's day Special : beyonce story of her life

Mother's day Special : beyonce story of her life

Mother's day Special : beyonce story of her life 

इस special day पर हम ऐसी mother के बारे में बात करेंगे जो दुनिया की one of the biggest female pop star बनी और शादी के बाद अपनी family life को भी अच्छे से संभाला । she is inspiration to all


Early life of Beyonce 

Mother's day Special : beyonce story of her life

Beyonce का जन्म 4 सितंबर 1981 मे Houston Texas मे हुआ था, beyonce को आज लोग sasha fierce, queen B ,B के नाम से भी जानते हैं लेकिन beyonce का असली नाम है beyonce giselle knowles है।

beyonce के पिता(father)का नाम mathew knowles और मां (mother) का नाम celestine knowles हैं। beyonce की एक बहन (sister) भी है जिसका नाम solange knowles हैं। 

beyonce catholic है वह st. merry's Montessori school वह वहाँ dance और सिंगिंग की training करती थी। beyonce की एक teacher darlette jhonson एक दिन एक गाना गुनगुना रही थी,उस गाने को beyonce ने बहुत ही शानदार तरीके से गाया वह बहुत ही खूबसूरती से हाई pitch notes को भी निभा रही थी। 

 beyonce ने बहुत छोटी उम्र से ही गाना शुरू कर दिया था । 9 साल की उम्र मे beyonce ने अपनी एक बहन (cousin) और अपने classmate friend के साथ मिल कर एक सिंगिंग group बनाया। 

जिसका नाम Destiny's child है। mathew knowles इस ग्रुप के मैनेजर थे। destiny child लोकल टैलेंट शो में भाग लेना शुरू कर दिया था। 

 1992 मे star search television talent show में भाग लिया था । लेकिन वह कुछ दिनों में उस show से बाहर हो गये थे।

1997 मे इस ग्रुप ने columbia records के साथ एक deal किया और अपना पहला एल्बम रिलीज किया और no no no part 2 के साथ अपना डेब्यू किया।

 और जल्द ही इस ग्रुप ने अपनी जगह बना ली और यह best R&B pop ग्रुप बन गया। 

1999 मे आई the writing's on the wall की 80 लाख से भी ज्यादा copies बिकी सिर्फ अमेरिका मे। यही नहीं इस एल्बम ने Destiny's child को 2 grammy awards भी दिलवाया।

2001 मे आई survivor यह Destiny's child ग्रुप की तीसरी एल्बम थी इस एल्बम ने भी सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा यह एल्बम billboard 200 chart मे number 1 पर था।

Destiny's child (r&b pop ) 

Mother's day Special : beyonce story of her life

इस group मे 4 लोग थे beyonce ,beyonce की एक बहन kelly rowland और 2 और beyonce की friend।

  शुरुआत मे इस ग्रुप का नाम girl's tyme था जो बाद मे Destiny's child बन गया। 

 इस ग्रुप की लीडर beyonce थी वह इस ग्रुप के लिए गाने लिखती थी ।

Destiny's group अब एक सफ़ल music ग्रुप बन चुका था। beyonce ने music के साथ साथ ऐक्टिंग मे भी डेब्यू किया और 2001 मे carmen : hip hopera के साथ अपना ऐक्टिंग करिअर की शुरुआत की। उसी साल beyonce ने mike myers के साथ काम किया ।

Destiny's group के मेंबर अपने solo करिअर के लिए अलग हो गए थे। उस समय beyonce ने अपना पहला solo एल्बम record किया और 2003 मे लॉन्च किया ।

 इस एल्बम का नाम था "dangerously in love" य़ह एल्बम बहुत बड़ा hit रहा commercial और क्रिटिकल दोनों platform के लिए य़ह बहुत बड़ा सफ़लता था।

 दूसरा solo beyonce का था "crazy in love " इस मे jay Z भी थे । यह एल्बम worldwide top मे था।

2004 मे beyonce ने 5 grammy awards जीता best female r&b vocal perfomer, best contemporary r&b album के लिए , उस समय य़ह अफवाह थी jay Z और beyonce दोनों एक दूसरे को date कर रहे हैं। लेकिन इस अफवाह पर दोनों ने publically कुछ नहीं बोला।

 Related : इन्हें भी पढ़े


2004 मे Destiny's group के members एक बार साथ आए और एक एल्बम साथ record किया इस एल्बम का नाम था destiney fullfiled, इस एल्बम की world wide 7 millions copies बिकी। 

2005 मे इस ग्रुप के मेंबर ने world tour किया और इसी दौरान घोषणा की कि वह जल्द ही officially disband हो जाएगा। उसी साल उन्होंने #1's रिलीज किया ,जिसमें कुछ चर्चित गाने का collection था कुछ तो no. 1 hit भी थे ।

Beyonce married to jay Z  

Mother's day Special : beyonce story of her life

2008 मे beyonce ने jay-Z से शादी कर ली। jay-Z एक रैपर, और music producer हैं। न्यू york मे शादी की ceremony बहुत छोटा रखा गया था।

 जिसमें कुछ family and friends ही शामिल थे। शादी के बाद beyonce ने अपने काम और music से कोई compromise नहीं किया। 

2008 मे B का एक एल्बम आया जिसका नाम 'I am... sasha fierce ' था। इस एल्बम के 2 गाने बहुत बड़े hit साबित हुए जिसमें एक single ..ladies (put a ring on it) और दूसरा था if I were a boy । शादी के बाद beyonce ने बड़े पैमाने पर इस एल्बम का प्रमोशन किया था।

उसी साल president ओबामा और first lady के हॉल inaugration पर James का trademark गाना "At last" beyonce ने perform किया।

2010 मे beyonce giselle knowles ने लीबिया के लीडर muammar-al Qaddafi के new year पार्टी मे private concert किया था, concert की सारी fee B ने Haitian भूकंप के पीड़ितों को दान कर दिया था।

2013 मे president ओबामा के दूसरे hall inugration मे वॉशिंग्टन डीसी मे beyonce ने perfom किया जिसके बाद उन्हें बहुत criticize किया गया था कि वह सिर्फ lip सिंक कर रही थी।

Awards won by beyonce 

Mother's day Special : beyonce story of her life

2010 मे grammy awards मे beyonce ने एक रात मे 6 grammy awards जीते थे। जो कि एक रिकार्ड है किसी female आर्टिस्ट ने एक रात मे इतने grammy जीते हैं।

billboard pop songs chart मे य़ह नंबर 1 पर थी। Forbes के अनुसार entertainment मे beyonce top 10 highest earning woman मे से एक थी ।

B ने 13 December 2013 मे अपना पांचवा एल्बम launch किया। launch के बाद वीकेंड तक इस एल्बम की 800000 copies बिक गई।

2021 तक beyonce 28 grammy awards जीत चुकी है और 78 बार grammy के लिए nominate हुई है।

Beyonce and jay Z children

2011 मे mtv music video awards मे beyonce अपने baby bump के साथ दिखी। 7 जनवरी 2012 मे beyonce ने अपने और jay Z के पहले बच्चे को जन्म दिया जो एक लड़की थी।

 जिसका नाम Blue Ivy cartar है। new york के lenox hill hospital मे beyonce ने अपनी बेटी को जन्म दिया था।

2017 के फरवरी मे beyonce ने एक Instagram के पोस्ट के माध्यम से सभी को बताया कि वह और jay Z जुड़वा बच्चे की उम्मीद कर रहे है। 

उस समय B का यह पोस्ट Instagram का सबसे ज्यादा like किया गया पोस्ट बन गया था तकरीबन 11.1 million लोगों ने इसे like किया था । जून 2017 मे beyonce ने जुड़वा bacche एक लड़का और एक लड़की को जन्म दिया। 

business and endorsment of beyonce

2010 मे beyonce ने parkwood entertainment नाम की एक entertainment कंपनी की स्थापना किया। 2008 मे य़ह कंपनी एक production यूनिट था जो music videos और films के लिये काम करता था।

 parkwood entertainment नाम एक street से प्रभावित है जहां पहले beyonce रहती थी य़ह street Houston Texas मे है ।

आज parkwood entertainment कंपनी बहुत सारे music brands, films, videos and fashion design के लिए काम करना है। 

 इस कंपनी के स्टाफ art and entertainment के जानकार होते हैं । parkwood की पहली production एक musical biopic थी "cadillac record" जिसे beyonce ने co produce किया था ।

beyonce 2002 से ही pepsi के साथ काम कर रही है। 2004 मे beyonce ने pepsi की एक gladiator theme commercial ad मे Britney spear के साथ काम किया है।2012 मे 50 million की डील sign किया था queen B pepsi के साथ।

Tommy Hilfiger के fragrance true star के लिए beyonce ने काम किया था। beyonce ने अपना fragrance 2010 मे launch किया जिसका नाम हीट था ।

 2007 मे इन्होंने emporio armani's की डायमंड fragrance को भी promote किया है। 2011 मे beyonce ने अपना दूसरा fragrance launch किया जिसका नाम Heat Rush था। september 2011 मे तीसरा fragrance launch किया जिसका नाम pulse।

American express, nitendo ds और L'oreal के साथ beyonce 18 साल की उम्र से ही काम कर रही है। 2015 मे tidal एक music streaming service की co-owner बनी

Beyonce in fashion

2005 मे beyonce ने अपनी मां के साथ मिल कर एक contemporary women fashion लाइन की शुरुआत किया जिसका नाम "House of dereon " यह कंपनी सभी प्रकार की cloths offer करती है।

Beyonce in films 

beyonce ने कई फ़िल्मों मे भी काम किया है और कुछ तो उन्होंने खुद direct भी किया है। कौन कौन फ़िल्मों मे beyonce ने काम किया है और कौन कौन सी फ़िल्मों को डायरेक्ट किया है नीचे देखे।

इन फ़िल्मों मे beyonce ने act किया है।
The Lion King (2019)
• Epic (2013)
• Obsessed (2009)
• Cadillac Records (2008)
• Dreamgirls (2006)
• The Pink Panther (2006)
• Fade to Black (2004)
• The Fighting Temptations (2003)
• Austin Powers in Goldmember (2002)
• Carmen: A Hip Hopera (2001)


इन फ़िल्मों को queen bey ने डायरेक्ट किया है।

Black is king (2020)
• Homecoming (2019)
• Beyonce: lemonade (2016)
• life is but a dream (2013)


अगर आप यह पढ़ रहे हैं तो यहां तक आने के लिये धन्यवाद मुझे आशा है की आपको Mother's day Special : beyonce story of her life की हिन्दी कहानी पसंद आई होगी ।

और रोमांचिक कहानियां है निचे पढ़े।

टिप्पणियां